जहरीले मेथेनॉल से नकली हैंड सैनिटाइजर बना रहे कई गिरोह, ऑनलाइन पेमेंट के नाम पर भी धोखाधड़ी

कोरोना संकट के बीच धोखाधड़ी करने वाला गिरोह सतर्क हो गया है। ये गिरोह लोगों को हैंड सैनिटाइजर के नाम पर जहरीला मेथेनॉल बांट रहा है। यही नहीं पीपीई किट, मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर के नाम पर भी धोखाधड़ी शुरू हो गई है। इंटरपोल से मिले इस इनपुट के आधार पर केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशोंकी पुलिस को अलर्ट जारी किया है।

सीबीआई को मिली जानकारी के अनुसार कई गिरोह कोविड-19 अस्पतालों में बढ़ती भीड़ और संसाधनों की कमी का फायदा भी उठाने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे गिरोह पीपीई किट व अन्य प्रोटेक्टिव गियर्स के नाम पर फर्जी सामान बेचने का कारोबार कर रहे हैं।

ऑनलाइन पेमेंट के बाद सामान नहीं भेजते
सीबीआई को मालूम चला है कि कोविड-19 से जुड़े मेडिकल उपकरण की खरीददारी करने वाले अस्पतालोंव अन्य संगठनों के साथ ऑनलाइल बुकिंग के नाम पर भी ठगी की जा रही है। ऐसा गिरोह ऑनलाइन पेमेंट होने के बाद कोई उपकरण नहीं भेजता है।

मेथेनॉल पीनेईरान में हुई थी कई मौतें
ईरान में भी लोगों को कोरोना के इलाज के नाम पर मेथेनॉल पिला दिया गया था। इसमें 728से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। सीबीआई को आशंका है कि भारत में भी ऐसी हरकतें करने की कोशिश हो सकती है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
मेथेनॉल जहरीला पदार्थ है और ईरान में कोरोना के इलाज के नाम पर मेथेनॉल पिला दिया गया था। इससे 728 लोगों की मौत हो गई थी। - सिम्बॉलिक फोटो


from Dainik Bhaskar /national/news/cbi-alert-central-bureau-of-investigation-warning-to-police-organizations-of-states-anb-union-territories-over-online-payment-frauds-fake-sanitizers-127412289.html

Post a Comment

और नया पुराने